Palamu

प्रधानमंत्री आवास योजना शाहरी के अंतर्गत 4,78,670 मकानों को मिली मंजूरी

Pradhanmantri Awas Yojana  प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में शहर के गरीब लोगों को राहत देने के लिए आवास और शहरी मामले के मंत्रालय ने 4,78,670 मकानों के निर्माण को मंजूरी दे दी है । Pradhanmantri Awas Yojana Sahari,pm awas yojana list,

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2023

Contents

केंद्रीय स्वीकृत एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी ) में 31 जनवरी 2023 को हुई 42वीं बैठक के दौरान यह मंजूरी प्रदान कर दी है । प्रधानमंत्रीआवास योजना (शहरी) के अंतर्गत अब कुल स्वीकृत मकानों की संख्या 72,65,763 हो गई है ।

Awas Yojana

इन राज्यों में इतने मकानों को मिली है मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत इन राज्यों में इतने मकानों को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है ।

      राज्यों के नाम    स्वीकृत घरों की संखाया
उत्तरप्रदेश 91,689 मकानों
तमिलनाडू 68,110 मकानों
मधायप्रदेश 35,377 मकानों
केरल 25,059 मकानों
महाराष्‍ट्र 17,817 मकानों
ओडिशा 12,290 मकानों
बिहार 10,269 मकानों

प्रधानमंत्री आवास योजना

आवास योजना भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से गरीबो को उनकी कार्य शक्ति के अनुकूल घर प्रदान किए जाएंगे, सरकार ने 9 राज्यों में कुल 305 नगरों एवं कस्बो को चिन्हित किया है जिनमें यह घर बनाए जाएंगे ।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2023 तक सभी नागरिकों को घर मुहैया कराना है ,Pradhanmantri Awas Yojana सरकार 20 लाख घरों का निर्माण करवाएगी ,Awas Yojana Sahari  जिसमें से 18 लाख घर झोपड़ी वाले इलाके में होंगे ,जबकि 2 लाख घर ऐसे होंगे जो शहर के गरीब इलाकों में बनाए जाएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

  • 1. यह निर्णय निर्माण को प्रोत्साहन प्रदान करेगा, आपूर्ति क्षेत्र में भी गतिविधि काफी तेजी से बढ़ेगी,Pradhanmantri Awas Yojana Sahari इस पहल से आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी और इससे मान में भी बहुत वृद्धि होगी ।
  • 2. इस बढ़ोतरी से अधिक संख्या में एम आई जी उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर पाएंगे , नोट- यह सुविधा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत दी जाती है ।
  • 3. लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि होने के साथ ही कॉर्पोरेट एशिया में वृद्धि से निर्माण गतिविधियों में तेजी आएगी , आवाज क्षेत्र को तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी ।
  • 4. निर्माण गतिविधियों में तेजी आने से सीमेंट,स्टिनल , मशीनरी जैसे क्षेत्र में भी मांग बढ़ेगी , शहरी क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों में बढ़ोतरी से कुशल व अकुशल कामगारों के लिए रोजगार के नए अवसर का सृजन भी प्राप्त होगा ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है 2023?

पार्टनरशिप (AHP) में अफोर्डेबल हाउसिंग – प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 का वर्णन। pm awas yojana list यह योजना ईडब्ल्यूएस (EWS) के अंतर्गत आने वाले परिवारों को घर खरीदने और बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 1.5 लाख रुपये तक की सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।

✔️ क्या PMAY योजना 2023 तक बढ़ा दी गई है?

2023 के प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के नियम : सरकार ने घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत अंतिम तिथि को 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया है! इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि आप पक्के घर बना सकें! यह छूट शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोग दोनों ही ले सकते हैं!

✔️ शहरी आवास योजना में कितना पैसा मिलता है?

इस योजना के अंतर्गत आपको 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी प्राप्त होती है, जिससे आपका घर बनाने का सपना पूरा होता है। प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के माध्यम से शहरी क्षेत्र के लोगों को 1,20,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को 1,30,000 रुपये घर बनाने के लिए प्रदान किए जाते हैं।

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

यहाँ आपको एक लाभप्रद योजना के बारे में बताया जा रहा है जिसके तहत ऐसे व्यक्ति शामिल हो सकते हैं जिनके पास देश के किसी भी कोने में पक्का मकान है, उम्र 18 साल से कम नहीं है और 55 साल से अधिक है, और वार्षिक आय 18 लाख रुपये से अधिक है। इस योजना का उद्घाटन किया गया है ताकि वे लोग जो पहले से घर खरीदने के लिए अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, इसमें भी शामिल हो सकें।

Exit mobile version