Palamu

किसान सम्मान निधि योजना क्या है, किन किसानों को मिलेगा इसका लाभ, सरकार की नई योजना 2019

देश के किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने चुनाव से पहले नई योजना की शुरुआत कर दी है जिसे किसान सम्मान निधि का नाम दिया गया है । इस योजना के तहत किसानों को बड़ा सम्मान ,लाभ मिलेगा ।

Contents

किसान सम्मान निधि योजना

किसान सम्मान निधि योजना क्या है ? किसानों को क्या लाभ मिलेगा ।

केंद्र सरकार ने देश के किसानों को चुनाव से पहले एक बहुत बड़ा राहत देते हुए इस योजना की शुरुआत की है , किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को बहुत बड़ा राहत दिया जाएगा । किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को ₹6000 प्रति सृजन हर फसल पर देगी ।

अंतिम बजट 2019 में सरकार ने ग्रामीण और किसानों को तरजीह देते हुए , किसानों को सीधे राहत देते हुए उन किसानों को इस योजना से लाभान्वित करेगी जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन होंगे । किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार इन किसानों को ₹6000 प्रति वर्ष इनके खाते में जमा कराएगी ।

छोटे किसानों को भी मिलेगा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ।

केंद्र सरकार ने छोटे औऱ सीमांत किसानों को भी ध्यान में रखते हुए इस योजना को लागू किया है । किसान सम्मान निधि योजना 2019 के तहत सरकार इन छोटे किसानों के डायरेक्ट बैंक खाते में पैसे जमा कराएगी । किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य निम्न वर्ग के किसानों तक लाभ को पहुंचाना है । वहीं सरकार किसानों की हित में कई योजना की शुरुआत करने जा रही है , मोदी सरकार किसानों के लिए सोलर पंप वितरण योजना की शुरुआत की है , किसानों को डायरेक्ट लाभ पहुंचाने के लिए सीधे उनके खाते में पैसे भेजे जाने की भी योजनाएं बनाई जा रही है ।

केंद्र सरकार ने इस साल के बजट में 2022 तक किसानों की आय को दुगुनी करने के लिए बड़े-बड़े ऐलान किए हैं । आय को दुगनी करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की शुरुआत भी की है । किसान सम्मान निधि योजना का फायदा देश के लगभग 12 करोड किसानों को दिया जाएगा । इस योजना को लाने का कारण मुख्य रूप से किसान के मुद्दे को लेकर सरकार के 3 राज्यों में हुये हार को माना जा रहा है ।

किसान सम्मान निधि योजना 2019

इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 सहायता के तौर पर प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के जरिए किसानों के बैंक खाते में प्रदान कराई जाएगी । ₹6000 की रकम उनको 2000-2000 की तीन किस्तों में दी जाएगी । सुनने में यह भी आ रहा है की पहली किस्त किसानों के खाते में महीने की 31 तारीख तक डाल दी जाएगी ।

मुख्य बातें किसान सम्मान निधि योजना 2019 की

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों को हर साल ₹6000 मिलेगी ।

2. यहां तक सरकार ने फसलों की एसएसपी लागत का डेढ़ गुना करने की भी घोषणा कर दी है ।

3. किसानों के खाते में या राशि तीन किश्तों में भेजी जाएंगी

4.1 दिसंबर 2018 से इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया गया है ।

5. किसान निधि योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपए का आवंटन की रकम तय की गई है ।

6.2022 तक किसानों की आय को दुगनी करने का उद्देश्य सुनिश्चित किया गया है

7. किसान सम्मान निधि योजना का फायदा देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को दिया जाएगा ।

Exit mobile version