Palamu

कार और बाइक चलाने वाले के लिए बदल गये ये 13 नियम ,जाने बदलाव क्या है

Car And Bikes Rules चलाने वाले के लिए सरकार ने बहुत ही सख्त पाबंदी लगा दी है अब कार और बाइक चलाने से पहले आपको बहुत सारे बातों का ध्यान रखना पड़ेगा नहीं तो आपके जेब पर बहुत बड़ा ड्राम गिर सकता है । NEW TRAFFIC RULES 2023 सरकार ने यातायात और सड़क परिवहन के नियमों में बदलाव कर दिए हैं चलिए हम rto rules in india इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले लेते हैं ।

Car And Bikes,NEW TRAFFIC RULES 2023

सरकार ने पेश की नई मोटर व्हीकल एक्ट ।

केंद्रीय स्तर पर मोदी सरकार ने लोकसभा में NEW TRAFFIC RULES 2023 नई मोटर व्हीकल एक्ट को पेश कर दिया है इस बिल के मुताबिक रोड एक्सीडेंट से जुड़े कारणों को दूर करना और सड़क यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर सख्ती कार्रवाई करना है । Car And Bikes Rules इस नए मोटर व्हीकल एक्ट को 1988 में पारित हुए पुराने मोटर व्हीकल एक्ट के साथ संशोधन के लिए लाया गया है , रिपोर्ट के मुताबिक इसके अंतर्गत पुराने विल में से करीब 88 संशोधन किए गए हैं , यानी अब कार ड्राइविंग और बाइक ड्राइविंग आपके लिए काफी मुश्किल हो सकती है ।

⇒ Car And Bikes Rules मौजूदा कानून में क्षतिपूर्ति का फैसला एक्सीडेंट क्लेम ट्रिब्यूनल करता है जिसमें अगर मृतक और घायल के लिए उनकी उम्र, उनका इनकम पर हर्जाना का प्रावधान होता है जो हजारों रुपए से लेकर लाखों रुपए यहां तक कि करोड़ों रुपए में भी हो सकता है । सरकार की तरफ से राहत के नाम पर मृत्यु की स्थिति में अधिकतम 5 लाख रुपये या घायल होने की स्थिति में अधिकतम ढाई लाख रुपए राशि दी जाने की प्रावधान है ।

कार और बाइक चलाने वाले के लिए बदल गये ये 13 नियम

अगर आप कार और बाइक चलाते हैं तो इसे सड़क पर निकालने से पहले इन नियमों के बारे में एक बार जरूर देख ले नहीं तो आपकी जेब पर भी बहुत बड़ा ड्राम गिर सकता है , यानी आपको हजारों रुपए जुर्माने के तौर पर भरनी पर सकती है ।

  • 1 . NEW TRAFFIC RULES 2023 दिए गए नए बिल के अनुसार अगर चालक शराब पीकर गाड़ी चला रहा है तो इस पर जुर्माना अब ₹2000 की जगह ₹10000 लगाया जाएगा ।
  • 2. Car And Bikes ड्राइविंग करते वक्त अगर आप किसी आपातकालीन गाड़ी को रास्ता नहीं देते हैं ऐसा करने पर पहली बार आपको ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा , उदाहरण स्वबरूप अगर आप एंबुलेंस को रास्ता नहीं देते हैं तो पहली बार में आपको ₹10000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है ।
  • 3. rto rules in india गाड़ी चलाते वक्त अगर आप मोबाइल फोन पर बात करते हैं तो आपको ₹1000 की जगह अब ₹5000 तक का जुर्माना भरना पड़ेगा ।
  • 4. अगर आप बाइक, स्कूटर की ड्राइविंग बिना हेलमेट करते हैं तो इसके ऊपर अब आपको ₹1000 का जुर्माना और 3 महीने तक के लिए लाइसेंस जब्त करने का प्रावधान किया गया है । पहले ये जुर्माना केवल ₹100 का था
  • 5. अगर आप ओवरस्पीडिंग, रेस ड्राइविंग करते हैं तो इसके ऊपर अब आपको ₹1000 नहीं बल्कि ₹5000 का जुर्माना देना पड़ेगा ।
  • 6. अगर आप ड्राइविंग करते हैं तो इसके ऊपर अब आपको ₹500 की जगह ₹5000 का जुर्माना भरना पड़ेगा ।
  • 7. तेज गति से गाड़ी चलाना या ओवरटेक करने पर अब आपको ₹500 की जगह ₹5000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है ।
  • 8. सीट बेल्ट नहीं लगाने पर अब आपको ₹1000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है ।
  • 9. कोई ऐसा व्यक्ति ड्राइविंग करते वक्त पकड़ा जाता है जो नाबालिक है तो ऐसी स्थिति में गाड़ी के मालिक और उस बच्चे के अभिभावक दोनों को दोषी माना जाएगा और इसके ऊपर ₹25000 का जुर्माना साथ ही 3 साल का जेल और इसके साथ गाड़ी के रजिस्ट्रेशन को भी रद्द करने का प्रावधान किया गया है ।
  • 10. आप ड्राइविंग लाइसेंस या गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा
  • 11. अगर ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता रद्द हो जाती है तो 1 साल के भीतर आप लाइसेंस को रिन्यू करा सकते हैं पहले यह सीमा केवल 1 महीने तक की थी ।
  • 12 . rto rules in india अगर सड़क की गलत डिजाइन या इसके गलत निर्माण या सरकार के गलत रखरखाव के कारण किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है और इसमें किसी की मौत होती है तो सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार ,सलाहकार के साथ सिविक एजेंसी इसकी जिम्मेदार होगी , दुर्घटनाओं की एवज में मुआवजे का प्रावधान 6 महीने के भीतर किया जाना अनिवार्य है ।
  • 13 . गाड़ी में कल पुर्जे की क्वालिटी की कमी से किसी प्रकार की दुर्घटना होती है तो सरकार उन सभी गाड़ियों को ब्याज से वापस लेने का अधिकार रखेगी साथ ही निर्माता कंपनी के ऊपर अधिकतम 500 करोड़ रूपए तक का भी जुर्माना लगाया जा सकेगा ।

नोट :- NEW TRAFFIC RULES 2023 कार और बाइक सड़क पर निकालने से पहले आप अपने सभी दस्तावेज सही रखे हैं और यातायात के नियमों का पालन सही से करें नहीं तो आपको भी लंबे लंबे जुर्माने भरने पर सकते हैं ।

सरकार का यह कदम बहुत ही करा है देखते हैं इसका परिणाम आगे चलकर क्या होता है , इस नियम पर आपकी क्या राय है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं ।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें ऐसे ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट को फॉलो भी कर सकते हैं ।

FAQ Questions Related Car And Bikes New Rules

✔️ Can I drive my bike anywhere in India?

Driving your vehicle in a new state should not cause any concerns. However, if you intend to relocate and stay in the new state for more than a year, you need to obtain a No Objection Certificate (NOC) from the Regional Transport Office (RTO) where your vehicle was originally registered. Once you have obtained the NOC, you must apply for registration of your vehicle in the state you plan to move to.

✔️ Can I take bike from one state to another?

rto rules in india If you’re moving your vehicle to another state temporarily, you do not need to re-register it. For example, if you’re relocating from Mumbai to New Delhi for 10-12 months, you do not need to register your vehicle in the new state. You can continue to use your vehicle without any issues for up to a year.

✔️ What are the 4 traffic rules?

Here are some essential driving tips to keep in mind:
Never drink and drive.
Always ensure that you have a valid car insurance policy.
Wear your seatbelt while driving.
Do not ride a two-wheeler without a helmet.
Refrain from using a mobile phone while riding.
Avoid overspeeding.
Do not jump the red light.
Always adhere to the rules of “No Entry” zones.

✔️ What is road safety rule?

Always wear seatbelts while driving and helmets while riding.
Walk carefully on sidewalks and only cross at designated zebra crossings.
Adhere to speed limits and drive responsibly.
Never drive under the influence of alcohol or drugs.
Be mindful of the safety of pedestrians, children, and other citizens.

Exit mobile version