Palamu

एक देश एक राशन कार्ड योजना: One Nation One Ration Card scheme?

|| One Nation One Ration Card Scheme , एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना , एक देश एक राशन कार्ड योजना , वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम , mera ration card app ||

केंद्र सरकार के द्वारा इस नई योजना की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत एक राष्ट्र एक राशन कार्ड रहेगा यानी कहीं का भी राशन कार्ड किसी भी जगह पर वैद्य होगा और इसका उपयोग किया जा सकेगा , इस योजना को केंद्र सरकार ने One Nation One Ration Card Scheme या फिर कह लीजिए एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का नाम दिया है , चलिए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं ।

One Nation One Ration Card

 

One Nation One Ration Card Scheme 2021

Contents

इस योजना का सीधा लाभ भारतवासियों को मिलेगा और इसके तहत उनकी परेशानियां काफी ज्यादा कम हो जाएगी चलिए विस्तार में जानते हैं । सरकार ने इस स्कीम को लागू करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2030 तक की सुनिश्चित की है , इस स्कीम के लागू हो जाने से देश के सभी राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों में एक राशन कार्ड वैद्य होगा यानी कहीं का भी राशन कार्ड धारक कहीं की भी राशन कार्ड वाली दुकान से सब्सिडी पर अनाज खरीद पाएगा जिससे इनकी समस्या कम होगी ।

इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति किसी दूसरे राज्य का भी हो और वह किसी अन्य राज्य में किसी अन्य राशन कार्ड वाले दुकान से अनाज लेना चाहता है तो उस पर उसको छूट मिल जाएगी ।

सरकार का मकशद योजना के पीछे ।

खाद्य मंत्री श्री राम विलास पासवान जी के द्वारा बताया गया है कि 10 राज्यों में इस योजना को 30 जून 2020 तक लागू कर दी जाएगी ,जहाँ एक देश एक राशन कार्ड योजना काफी अच्छे से चलाई जाएगी । इस साल 1 जनवरी को 12 राज्य एक-दूसरे के बीच एकीकृत हो गए और अब 17 राज्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के एकीकृत प्रबंधन पर हैं देश के बाकी हिस्सों को इस साल जून तक इस योजना में शामिल किया जायेगा |  इससे खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कवर किए गए 810 मिलियन में से 600 मिलियन लाभार्थियों को लाभ होगा । इस One Nation One Ration Card Scheme के ज़रिये यह इन राज्यों के प्रवासी कामगारों के लिए एक बड़ी मदद होगी, जो किसी से भी कही से भी सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त कर सकते हैं।

⇒                 जिनमे प्रमुख राज्य हैं बिहार, कर्नाटक ,झारखंड, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, त्रिपुरा, राजस्थान जैसे सर्वाधिक प्रणाली पॉसिबिलिटीज सेवाएं प्रदान कर रही है । One Nation One Ration Card Scheme के आ जाने से इस प्रणाली में भी तेजी आएगी और इस स्कीम को लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को लिखित पत्र भी भेज दिया है स्कीम के लागू होने से लाभार्थियों को ज्यादा लाभ मिलेगा ।

कब तक पूरे देश में लागू हो जाएगी One Nation One Ration Card Scheme ।

जैसे कि अब तक आप लोगों को पता चल ही गया होगा कि इस योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को लिखित में पत्र भेज दिया है और सूत्रों के मुताबिक इस योजना को पूरे भारत देश में लागू करने के लिए 30 जून 2030 तक का समय सुनिश्चित किया गया है ।

⇒                 एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों की जानकारी को आधार कार्ड के साथ लिंक कर दिया जाएगा , राशन कार्ड जब आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा तब उपभोक्ता देश के किसी भी कोने से राशन कार्ड पर मिलने वाले सेवाओं का आनंद उठा पाएगा वह भी बिना किसी मुसीबत के ।

लाभार्थी किसी राज्य या किसी भी जिला से हो इस योजना के आने के बाद देश के किसी भी कोने में राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे ।

Benefits Of One Nation One Ration Card Scheme / एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का लाभ ।

इस योजना के आने से लाभार्थी को बहुत सारे लाभ मिलेंगे जो आप नीचे देख सकते हैं ।

  • – सबसे पहले लाभार्थी पूरे भारत में कहीं से भी हो सब्सिडी पर आनाज ले पाएगा ।
  • One Nation One Ration Card Scheme के अंतर्गत पूरे देश में एक प्रकार का कार्ड चलाया जाएगा जिस वजह से लोगों को अलग-अलग प्रकार के कार्ड रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।
  • एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लागू होने से लाभार्थी को किसी एक कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा या लाभार्थी केवल एक ही डीलर तक सीमित नहीं रहेंगे लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी डीलर से सब्सिडी पर अनाज ले पाएगा ।
  • One Nation One Ration Card Scheme के अंतर्गत नया राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जाएगा , जैसे ही इसकी कोई प्रक्रिया आती है हम आपको अपने वेबसाइट के माध्यम से जानकारी देंगे ।
  • – इस स्कीम के लागू होने से पारदर्शिता बढ़ जाएगी जिसमें कोटा धारक अनाज को किसी दूसरी जगह बेच नहीं पाएगा ।
  • – चुकी आपका राशन कार्ड आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा तो इसका सीधा लाभ जो वास्तव में लाभार्थी है उनको ही मिलेगा ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों से राशन कार्ड धारकों की जानकारी एकत्रित की गई है ।
राष्ट्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि आज पांच और राज्य , जिसमें शामिल है :- बिहार ,यूपी ,पंजाब, हिमाचल प्रदेश , दमन और दीव इन राज्यों को वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम के साथ एकत्रित किया गया है । एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत पात्र लाभार्थी देश के किसी भी कोने से उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अपने पात्र अनाज का लाभ उठा सकते हैं , यह मिलने वाला अनाज सब्सिडी का ही अनाज होगा ।

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2021 के मुख्य उद्देश्य

  • ➡️ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत मिलने वाला राशन कार्ड चुकी आधार कार्ड से लिंक होगा तो राशन कार्ड फर्जीवाड़ा या एक से अधिक राशन कार्ड रखने की समस्या समाप्त हो जाएगी ।
  • ➡️ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के लागू हो जाने से यदि एक राज्य का व्यक्ति दूसरे राज्य में जाकर भी राशन लेना चाहता है तो उसे किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी ।
  • ➡️ इस नए बदलाव से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत सबसे ज्यादा लाभ प्रवासी मजदूरों को दिया जाएगा । इन लोगों को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी ।
  • ➡️ केंद्र सरकार से मिली जानकारी से यह पता चला है कि सरकार इसे समय रहते पूरे देश में लागू करना चाहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम का लाभ मिल सके ।

One Nation One Ration Card Scheme Highlights

🔥 योजना का नाम एक देश एक राशन कार्ड योजना
🔥 शुरू किया गया खाद्य मंत्री श्री रामविलास पासवान जी द्वारा
🔥 योजना का उद्देश्य किसी भी राज्य के राशन कार्ड धारक को किसी दूसरे राज्य में सब्सिडी पर राशन उपलब्ध कराना ।
🔥 योजना लागू करने की अंतिम तिथि 30 जून 2030
🔥 लाभार्थी अखिल भारतीय राशन कार्ड धारक
🔥 एजेंसी भारतीय खाद्य निगम
🔥 Mera Ration APP download Link CLICK HERE

Mera Ration Card New App Launched By Government

दोस्तों बता दें कि NIC के द्वारा हाल ही में Mera Ration नाम से एक App गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश की गई है जिस Mera Ration App के माध्यम से राशन कार्ड संबंधित सारे काम ऑनलाइन किए जा सकते हैं ।

Mera Ration App के जरिए आप राशन कार्ड संबंधित निम्नलिखित काम कर सकते हैं :-

  1. ➡️ Registration
  2. ➡️ Know Your Entitlement
  3. ➡️ Nearby Ration Shops
  4. ➡️ ONOR States
  5. ➡️ My Transactions
  6. ➡️ Eligibility Criteria
  7. ➡️ Aadhar seeding
  8. ➡️ suggestion and feedback
  9. ➡️ login
  10. ➡️ FPS feedback

नोट :- ऊपर जितने भी काम बताए गए हैं सारे अब आप एक ही एप्लीकेशन Mera Ration App के माध्यम से अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं , जिसके लिए आपको National Informatics Centre ने Mera Ration App दे दिया है ।

Mera Ration App , Registration Option का क्या मतलब है ?

Mera Ration Card Mobile App में मौजूद registration ऑप्शन के अंतर्गत आप अपने राज्य यानि राशन कार्ड स्टेट चेंज करने के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

उदाहरण से समझते हैं :- यदि आप बिहार के राशन कार्ड धारक हैं और आप अभी महाराष्ट्र में कुछ समय से काम कर रहे हैं और कुछ और सालों तक वहां काम करेंगे ,ऐसी स्थिति में आप Mera Ration Card Mobile App में मौजूद Registration option का प्रयोग कर अपने राज्य को बदल सकते हैं , साथ ही अभी जहां रह रहे हैं उस राज्य और जिले में अपना Ration Card Migrate कर उस जिले में सब्सिडी वाला राशन कार्ड नजदीकी डीलर से प्राप्त कर सकते हैं ।

Mera Ration Card, Know Your Entitlement

Mera Ration Card , Know Your Entitlement वाले ऑप्शन का प्रयोग कर आप यह जान सकते हैं कि आपके राशन कार्ड में सब्सिडी पर कोनसा और कितना अनाज उपलब्ध कराया गया है ।

Mera Ration App, NearBy Ration Shops

Mera Ration Card App में मौजूद Near By Ration Shops का प्रयोग कर आप अपने नजदीक में मौजूद डीलर की दुकान यानि सब्सिडी वाला राशन कार्ड की दुकान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

ONORC STATES ON MERA RATION APP

ONORC – One Nation One Ration Card इस ऑप्शन के जरिए आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना किस राज्य में लागू हो चुकी है उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने भारत का मैप खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको लाल और हरे बिंदु दिखाई देंगे ।

  • लाल बिंदु :- लाल बिंदु दर्शाता है कि इस राज्य में अभी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू नहीं हुई है
  • हरा बिंदु :- हरा बिंदु दर्शाता है कि इस राज्य में अभी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू हो चुकी है ।

Mera ration card my transactions

Mera Ration Card APP , My Transactions ऑप्शन का प्रयोग कर आप अपने राशन कार्ड पर किए गए ट्रांजैक्शन की जानकारी देख सकते हैं , यानी आप यह जान सकते हैं किस महीने में आपने सब्सिडी वाला कितना अनाज खरीदा ।

Eligibility Criteria Mera ration card app

eligibility criteria option का प्रयोग कर आप अपनी पात्रता की जानकारी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत चेक कर सकते हैं ।

Mera Ration Card APP, Aadhaar seeding option

Mera ration card aadhar seeding option इस ऑप्शन का प्रयोग कर आप यह जान सकते हैं कि आप के राशन कार्ड के तहत परिवार के किस सदस्य का आधार कार्ड लिंक है और किस सदस्य का नहीं , जिस सदस्य का आधार कार्ड लिंक नहीं होगा वहां पर Aadhaar linking status “no” दिखाई देगा । No , यानी राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक ना होने की स्थिति में अपने राशन डीलर से संपर्क कर आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ लिंक करवा सकते हैं ।

Mera Ration Suggestions / Feedback

Mera Ration Card App पर मौजूद suggestion/ feedback ऑप्शन का प्रयोग कर आप अपनी शिकायत या सुझाव संबंधित अधिकारी के पास भेज सकते हैं ।

Mera Ration Card App Login

इस ऐप पर लॉगिन का भी विकल्प दिया गया है जो केवल अधिकारियों के लिए है , इस ऑप्शन का प्रयोग कर आधिकारिक लॉगइन कर सकते हैं और राशन कार्ड में फेरबदल इत्यादि जैसे अपने आधिकारिक काम कर सकते हैं ।

FPS feedback option on Mera ration card app

विकल्प राशन कार्ड डीलरों के लिए अच्छा नहीं है वैसे अच्छा उनके लिए है जो पूरी इमानदारी से अपना काम करते हैं । FPS feedback ऑप्शन का प्रयोग कर आप अपने राशन कार्ड डीलर संबंधित फीडबैक या किसी प्रकार की समस्या को ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं , अगर राशन कार्ड डीलर कम राशन देता है, राशन ही नहीं देता, या आप से बदसलूकी बदतमीजी करता है तो ऐसी भी शिकायत आप FPS Feedback Option के माध्यम से कर सकते हैं ।

नोट :- तो केंद्र सरकार के द्वारा मेरा राशन कार्ड एप लॉन्च किया गया है जो पूरी तरह से आपके हित में हैं अब आप अपनी राय कमेंट के माध्यम से जरूर दें यह ऐप आपको कैसा लगा ।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021 के तहत आवेदन कैसे करें ?

बता दे कि देश के किसी भी राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत किसी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन देने की आवश्यकता नहीं है । अगर आप लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है तो राज्य सरकार आपस में आपके राशन कार्ड की जानकारी को साझा कर इसे एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत रजिस्टर्ड करेगी । “हां” आप अपने स्तर पर अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से सत्यापित कर सकते हैं , यानी आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर ले ।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप अपने राशन कार्ड डीलर से संपर्क करें ।

जब राज्य सरकार के द्वारा आपस में राशन कार्ड की जानकारी को साझा कर लिया जाएगा तब जाकर आपको एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत मिलने वाला हर लाभ प्राप्त हो पाएगा ।

FAQ One Nation One Ration Card Scheme

Q 1. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम किस राज्य में लागू है ?

सरकार से मिली जानकारी से अभी केवल यह पता चल पाया है कि भारत के 5 राज्यों से राशन कार्ड धारकों की जानकारी आपस में साझा की जा रही है फिलहाल भारत में 20 जून 2021 से वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कुछ गिने-चुने राज्य में लागू की जा सकती है ।

Q 2. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम में कैसे आवेदन करें ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी प्रकार के आवेदन करने की जरूरत नहीं है जो भी आवेदन की प्रक्रिया होगी वह राज्य सरकार के द्वारा आपस में साझाकरण के माध्यम से कर लिया जाएगा ।

Q 3. क्या एक देश एक राशन कार्ड का लाभार्थी बनने के लिए फिर से राशन कार्ड बनाना होगा ?

इसके ऊपर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है लेकिन जब आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से पूर्णरूपेण लिंक हो जाएगा तब राज्य सरकार आप के आधार कार्ड के अनुरूप आपको राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले लाभ को देख सकती है चाहे आप किसी भी राज्य के निवासी हो ।

Q 4. वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कब तक लागू हो जाएगा ?

वैसे तो सरकार से मिली जानकारी से यह पता चला है कि एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2030 तक की रखी गई है लेकिन 20 जून 2021 तक इसे भारत में कुछ गिने-चुने राज्य में शुरू कर दिया जाएगा ।

Q 5. एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना क्या है ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना सरकार के द्वारा एक अहम बिंदु को देखकर शुरू की गई योजना है । जब कोई व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य जाता है और वहां रहता है या काम करता है तो उसे दूसरे राज्य में उसे राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाते हैं यानी सब्सिडी पर अनाज नहीं मिल पाता है । यह समस्या सबसे ज्यादा इस कोरोना लॉक डाउन में देखने को मिली है । जब बिहार के मजदूर दिल्ली में राशन लेने पहुंचे , ऐसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत की जिससे किसी भी राज्य के व्यक्ति किसी दूसरे राज्य में सब्सिडी पर अनाज प्राप्त कर सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट palamau.in के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Palamu News

FAQ One Nation One Ration Card Scheme

✔️ वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम किस राज्य में लागू है ?

सरकार से मिली जानकारी से अभी केवल यह पता चल पाया है कि भारत के 5 राज्यों से राशन कार्ड धारकों की जानकारी आपस में साझा की जा रही है फिलहाल भारत में 20 जून 2020 से वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कुछ गिने-चुने राज्य में लागू की जा सकती है ।

✔️ वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम में कैसे आवेदन करें ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी प्रकार के आवेदन करने की जरूरत नहीं है जो भी आवेदन की प्रक्रिया होगी वह राज्य सरकार के द्वारा आपस में साझाकरण के माध्यम से कर लिया जाएगा ।

✔️ क्या एक देश एक राशन कार्ड का लाभार्थी बनने के लिए फिर से राशन कार्ड बनाना होगा ?

इसके ऊपर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है लेकिन जब आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से पूर्णरूपेण लिंक हो जाएगा तब राज्य सरकार आप के आधार कार्ड के अनुरूप आपको राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले लाभ को देख सकती है चाहे आप किसी भी राज्य के निवासी हो ।

✔️ वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कब तक लागू हो जाएगा ?

वैसे तो सरकार से मिली जानकारी से यह पता चला है कि एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2030 तक की रखी गई है लेकिन 20 जून 2020 तक इसे भारत में कुछ गिने-चुने राज्य में शुरू कर दिया जाएगा ।

✔️ एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना क्या है ?

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना सरकार के द्वारा एक अहम बिंदु को देखकर शुरू की गई योजना है । जब कोई व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य जाता है और वहां रहता है या काम करता है तो उसे दूसरे राज्य में उसे राशन कार्ड के ऊपर मिलने वाले लाभ नहीं मिल पाते हैं यानी सब्सिडी पर अनाज नहीं मिल पाता है । यह समस्या सबसे ज्यादा इस कोरोना लॉक डाउन में देखने को मिली है । जब बिहार के मजदूर दिल्ली में राशन लेने पहुंचे , ऐसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत की जिससे किसी भी राज्य के व्यक्ति किसी दूसरे राज्य में सब्सिडी पर अनाज प्राप्त कर सकते हैं ।

Exit mobile version