Palamu

इन सेवाओं के लिए है आधार कार्ड लिंक करना जरूरी आधार कार्ड लिंक करे

Aadhar Card Link  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य बताया है । अगर आपके पास भी आधार कार्ड है तो इसके बारे में जान लेते हैं । aadhar card link with pan,aadhar card link bank account,online check

आधार कार्ड लिंक

आधार कार्ड लिंक

Contents

Aadhar Card Link आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला तो आ चुका लेकिन आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर आज भी आशंका बनी हुई है,की आधार कार्ड लिंक कहां करना अनिवार्य है और कहां नहीं , बहुत सारी संस्थाएं ने आधार कार्ड की मांग को खत्म कर दी है लेकिन आज भी बहुत सी ऐसी सेवाएं हैं जहां Aadhar Card Link आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है । aadhar card link with pan चलिए इनके बारे में जान लेते हैं ।

क्या था सुप्रीम कोर्ट का फैसला ।

पिछले साल सितंबर में कोर्ट ने आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर फैसला जारी किया था, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की संवैधानिक बाध्यता को बरकरार रखा था । सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी सेवाओं के बारे में बताया जहां आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य नहीं है । aadhar card link bank account जैसे कि बैंक खाता , मोबाइल नंबर, एनईटी, सीबीएसई इत्यादि की परीक्षाएं में आधार कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दी गई थी साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने निजी संस्थाओं को आधार कार्ड उपयोग करने से भी बाधित कर दिया था । Aadhar Card Link Online लेकिन आज भी कुछ ऐसी सेवाएं हैं जिनका लाभ लेने के लिए आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है । aadhar card check

इन सेवाओं में है जरूरत आधार कार्ड लिंक करने की ।

पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक अनिवार्य है ।

आयकर अधिनियम की धारा 139 एए के तहत आज भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है , क्योंकि टैक्स की चोरी करने के लिए लोग आसानी से एक से अधिक पैन कार्ड बना लेते थे और तो और आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने पर इनकम टैक्स रिटर्न भी आसानी से फिल किया जा सकता है ।

सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य है ।

सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य रखा है । गैस की सब्सिडी, आयुष्मान भारत योजना का लाभ, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ जैसी बड़ी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आज भी आधार कार्ड लिंक अनिवार्य है ।

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है ।

सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करने की अनिवार्यता को तो बरकरार रखा ही है साथ ही आयकर दाखिल करने के लिए भी आधार कार्ड की अनिवार्यता बरकार है । aadhar card check अगर आधार कार्ड लिंक न हो तो आइटीआर प्रोसेस कंप्लीट नहीं होगा ।

फिलहाल कई ऐसी योजनाएं हैं जिसको लेकर पुष्टि नहीं हो सकी है कि उसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य है या नहीं । पांच न्यायाधीशों के द्वारा दिए गए फैसले से आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता अभी भी बरकरार है ।

FAQ Questions Related Aadhar Card Link 

✔️ आधार कार्ड लिंक करने से क्या होता है?

यदि नागरिक किसी भी विवरण को अपने आधार कार्ड में अपडेट करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए नागरिकों के मोबाइल नंबर पर एक सत्यापन प्राप्त करना आवश्यक होगा। Aadhar Card Link Online जब आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा, तब आप पैनकार्ड भी आधार ई-केवाईसी के माध्यम से बना सकेंगे।

✔️ मुझे पैन को आधार से क्यों लिंक करना चाहिए?

‘डुप्लिकेट’ पैन को समाप्त करने और कर चोरी रोकने के लिए पैन-आधार को जोड़ने में मदद मिलेगी। IT विभाग ने बताया है कि आयकर अधिनियम 1961 के तहत, जो पैन कार्ड होल्डर्स छूट की श्रेणी में नहीं आते हैं, उन्हें 31 मार्च, 2023 से पहले अपने पैन को आधार से लिंक करवाना आवश्यक है। aadhar card link with pan यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो डुप्लिकेट पैन नंबरों को समाप्त करने और कर चोरी को रोकने में सहायता करेगा।

✔️ आधार कार्ड को लिंक कैसे करवाते हैं?

आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करके घर बैठे ही यूआईडीएआई द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको IVRS (यानी इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सर्विस) के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर को लिंक करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए आपको दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

✔️ अगर मैं अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करता तो क्या होता है?

अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया जाता है, तो क्या होगा? केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया है कि यदि कोई व्यक्ति अपने पैन को आधार से जोड़ने नहीं करता है, तो पैन कार्ड निष्क्रिय कर दिया जाएगा। aadhar card link bank account पैन कार्ड की निष्क्रियता या बंद हो जाना अर्थात्, आप अपने पैन कार्ड का किसी भी प्रकार का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

Exit mobile version