Palamu

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची में नाम नहीं है ? कैसे जोड़े आपना नाम?

Ayushman Bharat Yojana :- अगर आप भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सबसे बड़ी चलाई गई इंश्योरेंस वाली स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं ,Ayushman Bharat Card यानी अगर आप आयुष्मान भारत योजना के पात्र बनना चाहते हैं और अभी आपका नाम इसके पात्रता की सूची में नहीं है तब आपको क्या करना होगा ,Ayushman Bharat Golden आप आयुष्मान भारत योजना के पात्र कैसे बन सकते हैं । golden card benefits,Ayushman Bharat Eligibility

golden card benefits

आयुष्मान भारत योजना क्या है ? What is Ayushman Bharat Health Scheme ?

Contents

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना देश की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस की योजना है इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था जिसमें गरीब वर्ग के परिवार को शामिल किया गया था ,Ayushman Bharat Card प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत इन लोगों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ इंश्योरेंस सालाना उपलब्ध करवाया जाता है ,Ayushman Bharat Golden जिसने इन लोगों के इलाज के ऊपर होने वाले खर्च से लेकर हॉस्पिटलाइजेशन तक के खर्च और दवा का भी खर्च शामिल किया गया है । golden card benefits यानी एक आयुष्मान भारत कार्ड के ऊपर सरकार 5 लाख तक का हेल्थ कवरेज मुहैया कराती है । तो हुई ना काफी अच्छी योजना और ऐसी योजना का लाभ कौन भला नहीं लेना चाहेगा ?

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आपका नाम इसकी पात्रता की सूची में होना चाहिए ।

Ayushman Bharat Eligibility

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की सूची में होना अनिवार्य है ,Ayushman Bharat Card अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के पात्रता की सूची में है तभी जाकर आपको इसका लाभ दिया जा सकेगा ।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें । click here to view Ayushman Bharat Yojana eligibility list

लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपनी कुछ निजी जानकारी भरकर अपनी पात्रता की जानकारी ले पाओगे अगर आपका नाम इस पात्रता की सूची में मिल जाती है तब आपको बहुत ही आसानी से आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल जाएगा ।

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के पात्रता की सूची में नहीं है तब आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को अपना सकते हैं ।

आयुष्मान भारत योजना में नाम कैसे जोड़े । How to add name in Ayushman Bharat Yojana

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी सूची में नहीं है तो इसके लिए आपको सबसे पहले आयुष्मान भारत मित्र से संपर्क करना होगा उनके पास आपको जरूरी कागजात लेकर जाने होंगे और उन्हें बताना होगा कि आपके परिवार में सभी का नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में है केवल आपका नाम ही प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में नहीं आया है ।

आयुष्मान भारत मित्र आपसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर की जानकारी की मांग करेगा ।

कहां मिलेंगे आयुष्मान भारत मित्र ?

आयुष्मान भारत मित्र की भर्ती सभी सरकारी अस्पतालों में कराई गई है ,golden card benefits कहने का तात्पर्य यह हुआ कि अगर आप आयुषमान भारत योजना में नाम शामिल करवाना चाहते हैं तो आपको अपने सरकारी अस्पताल में जाकर आयुष्मान भारत मित्र को जरूरी कागजात देकर संपर्क करनी होगी । आयुषमान भारत मित्र के द्वारा आप से सारी जानकारी ले ली जाएगी और आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में जोड़ दिया जाएगा ।

ऊपर की बातों से इतना तो आपको पता चल गया होगा अभी तक हमने जो प्रक्रिया आपको बताई है वह ऐसे व्यक्ति के लिए है जिनके परिवार की जानकारी आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में शामिल है । लेकिन , ,……..

जिनके परिवार में किसी की भी जानकारी यानी परिवार के कुल सदस्य में से किसी का भी नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता सूची में नहीं है वह अपने नाम को कैसे शामिल कर पाएंगे।

अगर आपके परिवार में किसी का भी नाम आयुष्मान भारत योजना की पात्रता की सूची में नहीं है तो आपको करने होंगे यह काम ।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची में पूरे परिवार का नाम कैसे जोड़े । How to add all family members name in Ayushman Bharat Yojana

अगर आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति का नाम योजना के पात्रता की सूची में नहीं है , लेकिन आप आर्थिक तौर पर कमजोर हो आप गरीब परिवार से बिलॉन्ग करते हो तो आपको आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया ही जाएगा । आयुष्मान भारत योजना में पूरे परिवार का नाम शामिल करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर सीएमओ से संपर्क करनी होगी ।

आपको अपने पूरे परिवार समेत सरकारी अस्पताल में जाना होगा चीफ मेडिकल ऑफिसर सीएमओ के पास जाकर आपको कह ना होगा कि आपके पूरे परिवार का नाम आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है, सीएमओ को आपको बताना होगा कि आप गरीब परिवार की श्रेणी में आते हैं ,Ayushman Bharat Golden सीएमओ आपसे कुछ दस्तावेज की मांग करेगा जैसे कि आपका आय प्रमाण पत्र , पूरे परिवार के नाम समेत राशन कार्ड , पूरे परिवार के व्यक्ति का आधार कार्ड इन सभी दस्तावेज को आप जैसे ही सबमिट करोगे आपके पूरे परिवार का नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की सूची में जोड़ दिया जाएगा ।

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की सूची में नाम होने के बाद आप बहुत ही आसानी से कहीं से भी आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन कर पाओगे और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत का लाभ ले पाओगे ।

FAQ Questions Related Ayushman Bharat Yojana 

✔️ आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम नहीं है तो कैसे बनेगा?

जो लोग बीपीएल/राशन कार्ड, पात्र गृहस्थी कार्ड, लेबर कार्ड आदि के धारक हैं, उन्हें तो पहले से ही पहचान लिया गया है। हालांकि, जो परिवारों का नाम आयुष्मान कार्ड सूची में शामिल नहीं है, उनके नाम को वीडियो और लेखपाल के माध्यम से चिन्हित करके जोड़ा जाएगा।

✔️ आयुष्मान योजना के लिए पात्रता की जांच कैसे करें?

यदि आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता जांचना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जब आप वेबसाइट पर आएंगे, तो इसका होम पेज खुलेगा। golden card benefits होम पेज पर आपको ऊपरी मेनू में प्रश्न चिह्न के सामने “क्या मैं पात्र हूँ?” विकल्प का चयन करना होगा, जिससे अगला पेज खुलेगा।

✔️ आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं 2023?

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या कोई भी सरकारी पहचान पत्र होना जरूरी है. 5. इस कार्ड को आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र में पात्रता जांच करवाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

✔️ आयुष्मान भारत के लिए कौन पात्र नहीं है?

आयुष्मान कार्ड पात्रता के बारे में हिंदी में। केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किए हैं। ऐसे परिवारों में जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु वाला कोई सदस्य नहीं होता है। Ayushman Bharat Eligibility साथ ही, आयुष्मान कार्ड केवल उन लोगों के लिए होता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

Exit mobile version