Palamu

आयुष्मान भारत बनने जा रही दुनिया की सबसे बड़ी फ्री हेल्थ स्कीम जाने फायदे

Ayushman Bharat आयुष्मान भारत योजना को दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के रूप में पेश किया गया है, साथ ही यह दुनिया की सबसे बड़ी फ्री स्कीम भी है । ayushman bharat yojana,ayushman card download,ayushman card check,ayushman card online,

ayushman card download

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया ट्वीट

Contents

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्वीट कर के कहा कि आयुष्मान भारत योजना केवल 5 महीनों में ही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना बनने के कगार पर है । उन्होंने इसके ऊपर एक ट्वीट लिखा । ayushman bharat yojana उनके हिसाब से 5 महीने से कुछ अधिक समय में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया के सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना बनने की राह में आगे बढ़ चुका है इसके तहत 2.2 करोड़ लोगों के आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड जारी किए जा चुके हैं और 14 लाख से अधिक मरीजों का इलाज मुफ्त में किया जा चुका है ।

आयुष्मान भारत योजना जल्दी ही बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना

यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के रूप में पेश की जा रही है, इसके तहत 60% का खर्च केंद्र सरकार और बाकी संबंधित राज्य सरकार वहन करती है । इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को दिया जाता है ।

आयुष्मान भारत के लिए आवेदन

आयुष्मान भारत का लाभ लेने के लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर मे अपना राशन कार्ड ले कर जा सकते हैं और इस योजना के लिए अपना आवेदन करवा कर योजना का लाभ पा सकते हैं । ayushman card download इसके लिए आपको मात्र ₹30 की छोटी सी रकम देनी है और इसके एवज में सरकार आपको 5 लाख रुपए का फ्री इलाज उपलब्ध करवाएगी ।

एक दूसरे ट्वीट मेें वित्त मंत्री ने एक और योजना के ऊपर ट्वीट किया जिसमें उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 9.23 करोड़ शौचालय के निर्माण को लेकर जिक्र किया है । 2023 की बात करें तो अभी देश में 98% लोगों के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध हो गई है जबकि यह आकर 2014 में मात्र 39% का था । ayushman card online उन्होंने बताया कि 30 राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र खुले में शौच से पूर्ण रूपेण मुक्त हो चुके हैं ।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टिप्पणी कर बताया है कि इन योजनाओं को विश्व बैंक की मदद से एक स्वतंत्र एजेंसी के द्वारा कराए गए सर्वे के अनुसार पता चला है कि जिन ग्रामीण इलाकों के घरों में शौचालय उपलब्ध करवाएं गए हैं उनमें से 93.4 फ़ीसदी परिवार शौचालय का इस्तेमाल भी कर रहे हैं । स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को की गई थी ।

FAQ Questions Related Ayushman Bharat 

✔️ आयुष्मान भारत के क्या फायदे हैं?

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है, केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत, पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जाते हैं, जिसका उपयोग करके उन्हें किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में ₹500,000 तक का मुफ्त उपचार मिलता है।

✔️ आयुष्मान भारत के अंतर्गत कौन सी बीमारी आती है?

आयुष्मान भारत के अंतर्गत अब प्रजनन और बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) और संक्रामक रोगों के लिए सेवाओं के साथ-साथ गैर-संचारी रोग (एनसीडी), मानसिक स्वास्थ्य, ईएनटी, नेत्र विज्ञान, मौखिक स्वास्थ्य, वृद्धावस्था, उपशामक स्वास्थ्य देखभाल और ट्रॉमा देखभाल भी शामिल होगी।

✔️ आयुष्मान कार्ड में कितने पैसे मिलते हैं?

कार्डधारकों को 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में प्रदान किया जाता है। ayushman card check केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड (Ayushman Bharat Card) की शुरुआत की गई है जिसका मुख्य उद्देश्य आम जनता को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इस कार्ड के धारकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्राप्त होता है। इसके लिए आवेदन करना बहुत ही सरल है।

✔️ आयुष्मान भारत योजना के लिए कौन पात्र नहीं हैं?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत, कुछ श्रेणियाँ शामिल नहीं होती हैं। इनमें निम्नलिखित श्रेणियाँ शामिल नहीं होती हैं:
दोपहिया, तिपहिया या कार जैसे वाहन रखने वाले लोग।
सरकारी कर्मचारी।
मासिक आय 10,000 रुपये से अधिक वाले लोग।

Exit mobile version