Palamu

आधार कार्ड बना पासपोर्ट ,आधार कार्ड का महत्व फिर बढ़ा जाने नये नियम शर्तें

Aadhar Card  गृह मंत्रालय ने नेपाल और भूटान की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दी है, आधार बनेगा इन लोगों का पासपोर्ट । aadhar card check,aadhar card download,aadhar card status,aadhar card status link,

Aadhar Card

नेपाल और भूटान की यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दी गई है लेकिन इसके लिए भारतीय नागरिक के पास आधार होना अनिवार्य है , कुछ शर्तों के साथ पासपोर्ट की अनिवार्यता खत्म है । Aadhar Card  नेपाल और भूटान की यात्रा करने के लिए आपकी उम्र 15 साल से नीचे और 65 साल से ऊपर है होनी चाहिए । aadhar card status आधार कार्ड दिखाकर इन दोनों देशों में यात्रा कर सकते हैं ।

यह  भी पढे , How to link driving licence and Aadhar Card online, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे लिंक करें ?

Contents

गृह मंत्रालय ने प्रेस नोट जारी कर इसकी जानकारी दी है कि इन दोनों देशों में यात्रा के लिए पासपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दी गई है और इसके जगह पर आधार कार्ड इस्तेमाल किया जा सकता है ।

प्रेस नोट के मुताबिक, भारत का कोई भी नागरिक जिसके पास भारत सरकार के द्वारा दी गई लीगल पासपोर्ट, पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड है तो उन्हें नेपाल और भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है ।
वर्तमान में चल रहे नियम के अनुसार जो कोई भारतीय नागरिक नेपाल और भूटान की यात्रा करता है और उसकी आयु 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक है तो उन्हें पहचान के तौर पर पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस राशन कार्ड जैसे प्रूफ दिखाने पड़ते थे ,aadhar card status link लेकिन नियम के बदलने से अब इन जगहों पर आधार कार्ड को भी एक्सेप्ट किया जा रहा है अब आसानी से आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा ।

यह भी पढे , आयुष्मान भारत योजना , बिल गेट्स ने भी दी बधाई आयुष्मान भारत योजना की सफलता से हुए हैरान ।

भारतीय नागरिकों के लिए दूतावास, काठमांडू द्वारा जारी पंजीकरण भारत और नेपाल के बीच यात्रा के लिए स्वीकार्य यात्रा दस्तावेज नहीं है . हालांकि, नेपाल में भारतीय दूतावास द्वारा जारी किया गया आपातकालीन प्रमाणपत्र और पहचान पत्र भारत वापसी की यात्रा करने के लिए केवल एक मात्र मान्य पहचान पत्र है ।

साथ ही 15 वर्ष से 18 वर्ष के किशोरों को उनके स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र के आधार पर भारत और नेपाल के बीच यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है । Aadhar Card  भूटान की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के पास 6 माह की न्यूनतम वैधता के साथ भारतीय पासपोर्ट भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान पत्र होना जरूरी है ।

यह भी पढे ,7वीं आर्थिक जनगणना 2023 में कितनी मिलेगी सैलरी , कैसी है कमाई जाने सारी बातें ।

भारत में कई राज्य ऐसे हैं जिसकी सीमा भूटान से सटी हुई है, सिक्किम, असम ,अरुणाचल प्रदेश में लगभग 60 हजार भारतीय ऐसे हैं जो इन देशों की यात्रा लगातार करते रहते हैं । aadhar card check पनबिजली और निर्माण उद्योग में काम करते हैं , इसके साथ ही सीमावर्ती कस्बों में हर रोज 8,000 से 10,000 के बीच दैनिक कर्मचारी आते-जाते रहते हैं ।
aadhar card status यहां तक कि विदेशी मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार लगभग 6 लाख भारतीय नेपाल में रहते हैं ,aadhar card download नेपाल पांच भारतीय राज्यों – सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 18,50 किलोमीटर से भी ज्यादा सीमा साझा करता है ।

एक नजर इन खबरों पर भी

FAQ Questions Related आधार कार्ड बना पासपोर्ट

✔️ मैं अपनी जन्मतिथि कैसे सत्यापित कर सकता हूं?

अधिकांश लोगों के पास विभिन्न प्रकार के सरकारी दस्तावेज होते हैं जो उनकी आयु और/या जन्म तिथि को प्रमाणित करते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस और डीएल चेक दो सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले दस्तावेज हैं। सरकारी अधिकारी गैर-ड्राइविंग वाहनों के लिए आईडी कार्ड जारी करते हैं और उनका उपयोग करते हैं।

✔️ अपडेट के बाद मैं अपना मूल आधार कार्ड कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

यदि आप अपने निवासी मुद्रित आधार पत्र या पैन कार्ड विवरण में कोई परिवर्तन करना चाहते हैं, तो आपको पहले एक स्थायी नामांकन केंद्र या एसएसयूपी पोर्टल (अपडेट के अनुसार) पर जाना होगा और अपना आधार अपडेट करना होगा। इसके अपडेट होने के बाद ही आप आधार पैन कार्ड मांग सकते हैं। इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक समाप्त करें।

✔️ क्या मैं अपना आधार कार्ड ऑनलाइन देख सकता हूं?

हां, यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से संबद्ध है तो आप अपना एनरोलमेंट आईडी (ईआईडी) या आधार (यूआईडी) पुनः प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए “मेरा आधार” टैब के “गेट आधार” सेक्शन के अंतर्गत “रिट्रीव लॉस्ट ऑर फॉरगॉटन यूआईडी/ईआईडी” पर क्लिक करें। .aadhar card check जैसा है, क्लिक किया जा सकता है। ईआईडी/यूआईडी प्राप्त करने के बाद आप वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना ईआईडी/यूआईडी प्राप्त कर सकते हैं।

✔️ क्या हम अपने आधार कार्ड का रीमेक बना सकते हैं?

यदि आपने अपने आधार कार्ड की हार्ड कॉपी खो दी है तो आपके पास दो विकल्प हैं। aadhar card download अपना ई-आधार डाउनलोड करना और प्रिंट करना आपका पहला विकल्प है। aadhar card status link एक अन्य विकल्प नए आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट का उपयोग करना है।

Exit mobile version